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गंभीर बीमारी बीमा। सतर्क ग्राहकों के लिए चिंता का विषय है

वित्तीय सेवा प्राधिकरण ने हाल ही में वित्तीय उत्पादों को खरीदने वाले खुदरा ग्राहकों को सूचना और सलाह देने के तरीके की समीक्षा की है। जिन उत्पादों पर उन्होंने विचार किया उनमें से एक क्रिटिकल इलनेस कवर की बिक्री थी।

क्रिटिकल इलनेस कवर अक्सर लोगों द्वारा एक बंधक को बाहर निकालने के द्वारा लिया जाता है, आमतौर पर एक टर्म एश्योरेंस पॉलिसी के हिस्से के रूप में। इसे स्टैंड-अलोन उत्पाद के रूप में भी खरीदा जा सकता है। यदि एक निर्दिष्ट बीमारी, आमतौर पर कैंसर, हृदय की स्थिति, स्ट्रोक आदि की सूची में से एक के साथ उधारकर्ता गंभीर रूप से बीमार हो जाता है तो पॉलिसी एकमुश्त राशि का भुगतान करेगी; यह बीमारी और सामान्य जीवन-शैली में परिवर्तन के कारण कमाई में कमी के साथ मदद करेगा जो बीमारी का परिणाम हो सकता है।

गंभीर बीमारी कवर बेचने वाली फर्मों को कुछ मानकों का पालन करने की आवश्यकता होती है और हालांकि ये उचित रूप से अच्छी तरह से मिल रहे हैं, सर्वेक्षण से पता चला है कि उत्पाद की बेहतर समझ हासिल करने के लिए ग्राहक की मदद करने के तरीके में कुछ सुधार हो सकता है।

एफएसए ने फर्मों का दौरा किया है और विशेष रूप से यह देखने के लिए रहस्य दुकानदारों को नियुक्त किया है कि गंभीर बीमारी कवर को बेचते समय बिक्री प्रक्रियाओं के संबंध में अनुपालन कैसे काम कर रहा है।

42 कंपनियों को पर्यवेक्षण यात्राओं का भुगतान किया गया। मुख्य रूप से ये वित्तीय और बंधक सलाहकार थे, लेकिन इनमें बैंक, बिल्डिंग सोसायटी और बीमाकर्ता भी शामिल थे। मार्केट रिसर्च कंपनी, रिसर्च इंटरनेशनल, ने कुल मिलाकर 51 फर्मों को 80 मिस्ट्री शॉप्स का संचालन किया, ताकि वास्तव में क्या हो सके।

खुदरा फर्मों के निदेशक, सारा विल्सन ने कहा है कि कई निष्कर्षों के सकारात्मक होने के बाद, कुछ समस्याओं की पहचान की गई थी। इनसे निपटने के लिए पहल शुरू की गई है। ग्राहकों के उचित उपचार का मुख्य महत्व है, खासकर नीतिगत आवेदन पत्र और दस्तावेजों को आसानी से समझने के संबंध में। अब तक ये बदलाव मददगार लगते हैं।

हालांकि, गंभीर बीमारी कवर, योजनाओं और सामान्य बीमा प्रलेखन के वित्तीय प्रोत्साहन के संदर्भ में जटिल और कुछ समस्याएं हैं। ग्राहकों को कभी-कभी यह समझने में कठिनाई होती है कि उन्हें क्या बेचा जा रहा है। इसलिए उनके लिए यह आकलन करना मुश्किल है कि क्या यह उनके लिए सही कवर है, या क्या आय संरक्षण उत्पाद का भुगतान अधिक उपयुक्त होगा।

ग्राहक की जरूरतों को ध्यान में रखा जाना चाहिए और सुरक्षा के प्रकार का सावधानीपूर्वक मूल्यांकन करना चाहिए, जिसकी उन्हें जरूरत है। हालांकि, जहां दो या दो से अधिक प्रकार की पॉलिसी थी, सबसे उपयुक्त एक की सिफारिश करते समय लागत कभी-कभी एकमात्र पहलू होती है। अन्य कारकों को समीकरण से बाहर रखा जा सकता है, जैसे कि कवर की गई शर्तें या क्या किसी विशेष ग्राहक की आवश्यकताओं के अनुकूल अन्य उत्पाद थे।

मिस-सेलिंग एक जोखिम है, लेकिन अधिकांश फर्मों ने इसे प्रबंधित करने के लिए उचित उपाय किए थे। अच्छे प्रशिक्षण कार्यक्रम और जोखिम आधारित निगरानी होना पाया गया।

जैसा कि प्राइम मॉर्गेज भुगतान उत्पादों के साथ होता है, ग्राहकों के पास कवर खरीदने का निर्णय लेने से पहले उनके विकल्पों पर विचार करने का समय होता है।

सर्वेक्षण के परिणाम कुछ आश्वासन देते हैं कि ग्राहक की जरूरतों को संरक्षित किया जा रहा है और लागू किए जाने वाले किसी भी बदलाव से बेहतर के लिए ही बदलाव की पेशकश की जा सकती है।

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