स्वास्थ्य बीमा के बारे में निर्णय लेते समय, सबसे पहले और सबसे पहले उसकी जरूरतों के बारे में पता होना चाहिए। कई योजनाएं समान हैं लेकिन कवरेज और व्यय में मामूली बदलाव हैं। अधिकांश बीमा कंपनियां समान कटौती की पेशकश करती हैं और स्वास्थ्य में उत्पन्न होने वाले सभी मानक दिनचर्या मुद्दों को कवर करती हैं। कुछ योजनाएँ अधिक महंगी होती हैं और बीमित व्यक्ति को अधिक खर्च के लिए जिम्मेदार बनाती हैं लेकिन नियंत्रण की एक विस्तृत श्रृंखला पेश करती हैं। कुछ योजनाओं को व्यक्तिगत रूप से बजट विवेक के लिए डिज़ाइन किया गया है और इसमें अधिक प्रतिबंध हैं लेकिन लागत कम है। इसलिए देखें कि आपको किस प्रकार के स्वास्थ्य की आवश्यकता है और इस बारे में सोचें कि आपको कितनी बार डॉक्टर के पास जाने की आवश्यकता है। यह सुनिश्चित करें कि जब जरूरत हो तब रेफ़रल देने में आपका डॉक्टर सहयोगी हो। यहां यह सोचने के लिए कुछ चीजें हैं कि आपके लिए कौन सी योजना सबसे अच्छी है।
1) बीमित व्यक्ति को क्या योजना लाभ प्रदान करती है? अधिकांश योजनाएं सामान्य चिकित्सा कवरेज प्रदान करती हैं। लेकिन देखें कि आपको किन अन्य सेवाओं की आवश्यकता हो सकती है और यदि वे आसानी से या बिल्कुल उपलब्ध हैं। सुनिश्चित करें कि आप किसी भी अतिरिक्त शुल्क के बारे में जानते हैं जो कि आप पर लगाया जा सकता है यदि आप कुछ प्रकार के डॉक्टरों या अन्य चिकित्सा पेशेवरों को देखते हैं। क्या इस योजना में पहले से मौजूद स्थितियों या पुरानी बीमारियों पर प्रतिबंध है जो भविष्य में प्रीमियम वृद्धि या उच्च सह-भुगतान का कारण बन सकता है। जानें कि आपको क्या मिल रहा है और सुनिश्चित करें कि यह आपके लिए काम करता है। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि कंपनी को सीधे कॉल करें और किसी ऐसे व्यक्ति से बात करें जो आपके सभी सवालों के जवाब दे सके।
2) एक योजना में प्रवेश के रूप में शारीरिक परीक्षा और स्वास्थ्य जांच। क्या यह आपके लिए काम करता है या नहीं, और क्या आप उद्धरण प्राप्त करने से पहले अपने चिकित्सा मुद्दों का खुलासा नहीं करना चाहते हैं। कई बीमा कंपनियां चाहती हैं कि आप अपने किसी एक चिकित्सक से यह सुनिश्चित करवाएं कि आपको कोई पुरानी बीमारी तो नहीं है। यदि आपके पास कुछ चिकित्सीय स्थितियां हैं जिनके लिए आपको बार-बार दौरे और उपचार की आवश्यकता होती है, तो आप इन प्रदाताओं को कवरेज की मदद के लिए नहीं देखना चाहते हैं।
3) विशेषज्ञों द्वारा देखभाल। यदि आपको विशेषज्ञों की देखभाल की आवश्यकता है, जैसे कि एक हृदय रोग विशेषज्ञ, मधुमेह या मोटापे के लिए पोषण विशेषज्ञ, या किसी अन्य प्रकार, तो आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि यह आपके चुने हुए योजना पर पूरी तरह से कवर हो। आप केवल एक योजना के लिए साइन अप नहीं करना चाहते हैं जो आपकी मूल्य सीमा में है और फिर पता करें कि आप उन डॉक्टरों को नहीं देख सकते हैं जिनकी आपको आवश्यकता है। केवल मूल आवश्यकताओं के ऊपर और उसके बाद के अतिरिक्त कवरेज पर सभी जानकारी देखना सुनिश्चित करें।
4) अस्पताल में भर्ती और आपातकालीन देखभाल। अधिकांश एचएमओ को अस्पताल जाने से पहले अपने प्राथमिक देखभाल चिकित्सक से एक रेफरल की आवश्यकता होती है। कुछ बीमा कंपनियां अस्पताल के दौरे के लिए भुगतान नहीं करेंगी जब तक कि डॉक्टर को बुलाया न जाए और आपको जाने से पहले रेफरल दिया जाए। कुछ को यह भी आवश्यकता होगी कि आप अपने चिकित्सक को देखने के लिए अगले उपलब्ध व्यावसायिक दिन तक प्रतीक्षा करें यदि यह जीवन या मृत्यु आपातकाल नहीं है। यदि आपके पास ऐसी परिस्थितियां हैं जो अस्पताल में यात्रा की आवश्यकता हो सकती हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपकी नीति आपके लिए काम करती है। पैनिक अटैक के बीच में "ऑन-कॉल" आपको वापस बुलाने, अनुमति देने और आपके लिए अस्पताल बुलाने का इंतजार करने का अच्छा समय नहीं है। आपको यह जानना आवश्यक है कि कॉल करने के लिए सुरक्षित हैं और आपातकालीन देखभाल प्राप्त करते हैं और अगले व्यावसायिक दिन रेफरल प्राप्त करते हैं।
5) प्रिस्क्रिप्शन ड्रग्स और कंपनी किसके लिए भुगतान करेगी? आप इस बात का ध्यान रखना चाहते हैं कि आपको कितने नुस्खे की आवश्यकता है और प्रत्येक की कीमत क्या है। यदि आप छोटे सह-भुगतान के लिए उपयोग किए जाते हैं, तो यह पता लगाने के लिए चेहरे पर एक थप्पड़ हो सकता है कि आपको $ 150 के पर्चे पर 20% का भुगतान करना होगा। बहुत से लोग जिन्हें कुछ या बहुत सी दैनिक दवाओं की आवश्यकता होती है, उन्हें एचएमओ से अधिक लाभ होगा, जिसमें $ 5 या $ 10 प्रति नुस्खा और / या एक छोटा कटौती योग्य शुल्क है।
6) दृष्टि देखभाल और दंत चिकित्सा सेवाएं। पता करें कि क्या ये आपकी योजना में शामिल हैं या आपको अलग से एक या दोनों खरीदने की ज़रूरत है या नहीं। कई योजनाओं में वार्षिक और आपातकालीन नेत्र परीक्षा और दौरे शामिल होंगे। कई लोग कुछ हद तक आईवियर पर कुछ कवरेज प्रदान करते हैं। अधिकांश डेंटल प्लान अलग-अलग होते हैं और उन्हें जोड़ने के लिए एक अलग इंश्योरेंस या थोड़ा अधिक मासिक शुल्क की आवश्यकता होती है।
1) बीमित व्यक्ति को क्या योजना लाभ प्रदान करती है? अधिकांश योजनाएं सामान्य चिकित्सा कवरेज प्रदान करती हैं। लेकिन देखें कि आपको किन अन्य सेवाओं की आवश्यकता हो सकती है और यदि वे आसानी से या बिल्कुल उपलब्ध हैं। सुनिश्चित करें कि आप किसी भी अतिरिक्त शुल्क के बारे में जानते हैं जो कि आप पर लगाया जा सकता है यदि आप कुछ प्रकार के डॉक्टरों या अन्य चिकित्सा पेशेवरों को देखते हैं। क्या इस योजना में पहले से मौजूद स्थितियों या पुरानी बीमारियों पर प्रतिबंध है जो भविष्य में प्रीमियम वृद्धि या उच्च सह-भुगतान का कारण बन सकता है। जानें कि आपको क्या मिल रहा है और सुनिश्चित करें कि यह आपके लिए काम करता है। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि कंपनी को सीधे कॉल करें और किसी ऐसे व्यक्ति से बात करें जो आपके सभी सवालों के जवाब दे सके।
2) एक योजना में प्रवेश के रूप में शारीरिक परीक्षा और स्वास्थ्य जांच। क्या यह आपके लिए काम करता है या नहीं, और क्या आप उद्धरण प्राप्त करने से पहले अपने चिकित्सा मुद्दों का खुलासा नहीं करना चाहते हैं। कई बीमा कंपनियां चाहती हैं कि आप अपने किसी एक चिकित्सक से यह सुनिश्चित करवाएं कि आपको कोई पुरानी बीमारी तो नहीं है। यदि आपके पास कुछ चिकित्सीय स्थितियां हैं जिनके लिए आपको बार-बार दौरे और उपचार की आवश्यकता होती है, तो आप इन प्रदाताओं को कवरेज की मदद के लिए नहीं देखना चाहते हैं।
3) विशेषज्ञों द्वारा देखभाल। यदि आपको विशेषज्ञों की देखभाल की आवश्यकता है, जैसे कि एक हृदय रोग विशेषज्ञ, मधुमेह या मोटापे के लिए पोषण विशेषज्ञ, या किसी अन्य प्रकार, तो आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि यह आपके चुने हुए योजना पर पूरी तरह से कवर हो। आप केवल एक योजना के लिए साइन अप नहीं करना चाहते हैं जो आपकी मूल्य सीमा में है और फिर पता करें कि आप उन डॉक्टरों को नहीं देख सकते हैं जिनकी आपको आवश्यकता है। केवल मूल आवश्यकताओं के ऊपर और उसके बाद के अतिरिक्त कवरेज पर सभी जानकारी देखना सुनिश्चित करें।
4) अस्पताल में भर्ती और आपातकालीन देखभाल। अधिकांश एचएमओ को अस्पताल जाने से पहले अपने प्राथमिक देखभाल चिकित्सक से एक रेफरल की आवश्यकता होती है। कुछ बीमा कंपनियां अस्पताल के दौरे के लिए भुगतान नहीं करेंगी जब तक कि डॉक्टर को बुलाया न जाए और आपको जाने से पहले रेफरल दिया जाए। कुछ को यह भी आवश्यकता होगी कि आप अपने चिकित्सक को देखने के लिए अगले उपलब्ध व्यावसायिक दिन तक प्रतीक्षा करें यदि यह जीवन या मृत्यु आपातकाल नहीं है। यदि आपके पास ऐसी परिस्थितियां हैं जो अस्पताल में यात्रा की आवश्यकता हो सकती हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपकी नीति आपके लिए काम करती है। पैनिक अटैक के बीच में "ऑन-कॉल" आपको वापस बुलाने, अनुमति देने और आपके लिए अस्पताल बुलाने का इंतजार करने का अच्छा समय नहीं है। आपको यह जानना आवश्यक है कि कॉल करने के लिए सुरक्षित हैं और आपातकालीन देखभाल प्राप्त करते हैं और अगले व्यावसायिक दिन रेफरल प्राप्त करते हैं।
5) प्रिस्क्रिप्शन ड्रग्स और कंपनी किसके लिए भुगतान करेगी? आप इस बात का ध्यान रखना चाहते हैं कि आपको कितने नुस्खे की आवश्यकता है और प्रत्येक की कीमत क्या है। यदि आप छोटे सह-भुगतान के लिए उपयोग किए जाते हैं, तो यह पता लगाने के लिए चेहरे पर एक थप्पड़ हो सकता है कि आपको $ 150 के पर्चे पर 20% का भुगतान करना होगा। बहुत से लोग जिन्हें कुछ या बहुत सी दैनिक दवाओं की आवश्यकता होती है, उन्हें एचएमओ से अधिक लाभ होगा, जिसमें $ 5 या $ 10 प्रति नुस्खा और / या एक छोटा कटौती योग्य शुल्क है।
6) दृष्टि देखभाल और दंत चिकित्सा सेवाएं। पता करें कि क्या ये आपकी योजना में शामिल हैं या आपको अलग से एक या दोनों खरीदने की ज़रूरत है या नहीं। कई योजनाओं में वार्षिक और आपातकालीन नेत्र परीक्षा और दौरे शामिल होंगे। कई लोग कुछ हद तक आईवियर पर कुछ कवरेज प्रदान करते हैं। अधिकांश डेंटल प्लान अलग-अलग होते हैं और उन्हें जोड़ने के लिए एक अलग इंश्योरेंस या थोड़ा अधिक मासिक शुल्क की आवश्यकता होती है।
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